क्या कहता है ये चेहरा

क्या कहता है ये चेहरा

सेहतराग टीम

हमारा चेहरा हमारी सेहत की परछाईं होता है। चेहरा आपकी जीवनशैली उजागर कर देता है। जानिए कि इन संकेतों से आपका चेहरा क्या कहता है? क्या आपको अपनी आदतों और जीवनशैली में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है? 

चेहरे पर सूजन

आपको तनाव कम करने की जरूरत है। कसरत को अपनी जीवनशैली का एक हिस्सा बनाएं। अगर आप अल्कोहल का अधिक सेवन कर रहे हैं, तो उसे कम करें। ये चीजें कोलेजन के उत्पादन की प्रक्रिया पर खराब असर डालती हैं जिससे आपके चेहरे की त्वचा ढीली हो जाती है। नियमित व्यायाम और शराब का सेवन कम करके अपने चेहरे पर फर्क देखें।

ये लाल रंग...

चेहरा हमेशा गुस्से में ही लाल नहीं होता! कॉफी अधिक पीने से आपके चेहरे की त्वचा संवेदनशील और लाल हो सकती है। कैफीन कोशिकाओं को डिहाइड्रेट करते हुए सूजन और शुष्कता पैदा करता है। रात में काम करने और दिन में सोने वाले लोगों को विटामिन डी की समस्या हो सकती है क्योंकि वे धूप में बिल्कुल नहीं निकल पाते। कॉफी कम कर दें और शरीर में विटामिन डी की मात्रा का ध्यान रखें।

ड्राइनेस

आपके चेहरे की शुष्कता का जिम्मेदार आपका आहार है। त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए जो विटामिन और मिनरल जरूरी हैं, उनसे आपने किनारा कर रखा है। अगर आप अंदर से अपनी त्वचा को पोषण नहीं देंगे तो एंटी-एजिंग क्रीम आपके किसी काम नहीं आएंगे। खूब सारे फल और हरी सब्जियां खाएं और आपकी त्वचा खुद ही आपको फर्क बता देगी।

एक्ने

अगर आप अधिक फैट और शुगर वाला भोजन खाते हैं, तो यह आपके चेहरे पर एक्ने की पहली वजह हो सकती है। कई बार हारमोन भी इसमें विलेन होते हैं। चाहे वजह जो भी हो, चेहरे को हमेशा साफ रखें और सेहतमंद खाना खाते हुए अपनी त्वचा को अंदर से स्वस्थ रखें।

समय से पहले झुर्रियां

उम्र से पहले झुर्रियों की समस्या धूप में अधिक समय बिताने के कारण भी हो सकती है। सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें झुर्रियों की एक वजह हैं। आंखों के आस-पास की त्वचा अधिक संवेदनशील और नाजुक होती है, इसलिए सूरज की किरणों से वहीं सबसे अधिक नुकसान होता है। चाहे बादल घिरे हों, धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

पीला नहीं है हेल्दी

अगर आपकी त्वचा का रंग पीला हो गया है, तो आपको लिवर की समस्या या एनीमिया की शिकायत हो सकती है। अगर आपको अपनी त्वचा में ऐसा बदलाव दिखाई देता है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

उड़ा-उड़ा सा रंग

अगर आपका चेहरा अचानक से जर्द और मुरझाया सा लगने लगा है, तो यह आयरन की कमी का संकेत हो सकता है। आयरन तत्व वाली चीजों को अपने भोजन में शामिल करें। विटामिन सी लेना न भूलें क्योंकि वह आपके शरीर को आयरन सोखने में मदद करता है।

काले घेरे

अगर आपको अनिद्रा (इनसोम्निया) की बीमारी है और आप समय पर सही भोजन नहीं करते तो काले घेरों से बचना मुश्किल है। तंबाकू और शराब भी इसमें योगदान करते हैं। आपको कम से कम 8 घंटों की अच्छी नींद लेनी चाहिए और बुरी आदतों से छुटकारा पाना चाहिए। कसरत और संतुलित आहार आपके चेहरे को खिला-खिला बना सकता है।

लाफ लाइन

अगर आपके मुंह के चारो ओर अधिक झुर्रियां है तो इसका मतलब सिर्फ यह नहीं है कि आप खूब मुस्कुराते हैं। यह विटामिन बी की कमी का संकेत भी हो सकता है। होठों का फटना आम तौर पर विटामिन सी की कमी से होता है। हरी सब्जियां और खट्टे फल अपने आहार में जरूर शामिल करें।

पतला और कांतिहीन चेहरा

शायद आप जरूरत से अधिक कसरत और डायटिंग पर उतारू हैं। जरूरत से अधिक कसरत करने पर आपके चेहरे की त्वचा को जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलता और आपके गाल सिकुड़ जाते हैं। सही मात्रा में कसरत करें और विटामिन, मिनरल युक्त संतुलित आहार लें जिससे आपकी त्वचा नजर आए जवां-जवां।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।